Citroen eC3 की बिक्री में तेजी से गिरावट, केवल 83 कार की बिक्री हुई मुमकिन, सिंगल चार्ज पर देती है 320 km की रेंज!

By Sakchi Burnwal

Updated on:

Citroen eC3

टाटा कंपनी को कड़ी टक्कर देने वाली Citroen eC3 की बिक्री में तेजी से गिरावट देखने को मिली है। यह पॉपुलर इलेक्ट्रिक कार कंपनी की टियागो EV तथा टाटा नेक्सन जैसे इलेक्ट्रिक कार को टक्कर देती थी।

परंतु पिछले महीने फरवरी 2024 में Citroen eC3 में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। हम आपको यह बता दे की Citroen eC3 ने इस दौरान केवल 83 यूनिट कार की ही बिक्री की है जबकि फरवरी 2023 में इस कार का आंकड़ा 213 यूनिट था।

भारतीय मार्केट में कुछ सालों से लगातार इलेक्ट्रिक कारों की मांग में तेजी देखने को मिली है। परंतु भारतवर्ष में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में अभी भी भारतीय कंपनी टाटा मोटर्स का एकमात्र दबदबा रहा है।

भारत में अकेले टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक कारों की कुल बिक्री का 75% से अधिक बेचती है। टाटा कंपनी की सबसे पॉपुलर इलेक्ट्रिक कार टाटा नेक्सन तथा टियागो है। टाटा कंपनी की इन दोनों पॉपुलर इलेक्ट्रिक कारों को टक्कर देने वाली Citroen eC3 इलेक्ट्रिक कार थी। जिसने पिछले साल फरवरी 2023 में 213 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की थी। परंतु यह कार पिछले महीने फरवरी 2024 को केवल 83 यूनिट कार की ही बिक्री कर पाई।

सिंगल चार्ज पर देती है 320 km की रेंज

हम आपको बता दें कि Citroen eC3 एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार है जिसमें कंपनी ने गजब के धांसू फीचर्स दिए हैं। Citroen के इस 5 सीटर इलेक्ट्रिक कार को सभी भारतीय ग्राहकों के लिए तीन वेरिएंट में उपलब्ध कराया गया है।

Citroen eC3 में लोगों को 170 मिली मीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस तथा 315 लीटर का बूट स्पेस दिया जाता है। यदि हम इस कार के पावर ट्रेन की बात करें तो इसमें 29.2 kWh का बैट्री पैक मौजूद है जो 143Nm का पिक टॉक जनरेट करने तथा 57bhp की अधिकतम पावर जनरेट करने की क्षमता रखता है।

इसके अलावा एक सिंगल चार्ज में इस कार की ARAI सर्टिफाइड रेंज 300 किलोमीटर से अधिक की होती है। यदि हम इसकी बैटरी की बात करें तो इसकी बैटरी 15A प्लग प्वाइंट से 10.30 घंटे में 100% चार्ज हो जाती है।

इतनी है इलेक्ट्रिक हैचबैक की कीमत

यदि हम इस कार के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इस कार को पसंद करने वाले ग्राहकों को एप्पल तथा एंड्राइड ऑटो कार प्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला 10.2 इंच का टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया जाता है।

इसके अलावा इस कार में आपको मैन्युअल एसी, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कार के केबिन में कनेक्ट कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। Citroen eC3 के इस इलेक्ट्रिक हैचबैक की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 11.61 लाख रुपये से लेकर इसके टॉप मॉडल की कीमत 13.35 लाख रुपए तक पहुंचती है।

Sakchi Burnwal

Sakchi Burnwal पिछले 3 साल से लेखन का कार्य कर रही है, गाड़ी के फीचर्स के बारे में जानना और लिखना इन्हे बेहद पसंद है, यह TimesUjala.com पर ऑटोमोबाइल केटेगरी में लेखन का कार्य रही है

Leave a Comment