Hero Splendor को चुनौती! 100 cc सेगमेंट में धमाका! 64,900 रुपये में आ गई New Honda Shine 100

By Sakchi Burnwal

Published on:

New Honda Shine 100

Honda Shine 100: होंडा ने हाल ही में 100 cc सेगमेंट में धूम मचाते हुए एकदम New Shine 100 को बाजार में उतारा है। सीधे तौर पर हीरो स्प्लेंडर को टक्कर देने के लिए बनाई गई यह बाइक कितनी सफल होगी, यह तो वक्त बताएगा,

लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि यह 100 cc सेगमेंट में एक नया रोमांच पैदा करने वाली है। आइए, New Shine 100 के अलग अलग पहलुओं को गहराई से जानते हैं और देखते हैं कि यह आपके लिए एक उपयुक्त विकल्प हो सकती है या नहीं।

New Honda Shine 100 का डिजाइन

New Shine 100 का डिजाइन क्लासिक और स्पोर्टी लुक का मिश्रण है। इसमें कंपनी की पहचान बन चुकी क्रोम हेडलाइट और टेललाइट मिलती है, जो इसे एक आकर्षक पहचान देती है।

साइड प्रोफाइल में आपको आकर्षक ग्राफिक्स और मस्कुलर फ्यूल टैंक देखने को मिलता है। हालाँकि, यह डिजाइन में कोई क्रांतिकारी बदलाव नहीं है, फिर भी यह देखने में स्टाइलिश है और युवाओं को जरूर पसंद आएगी।

New Honda Shine 100 के फीचर्स 

फीचर्स के मामले में Shine 100 बहुत ज्यादा फीचर रिच नहीं है, लेकिन दैनिक इस्तेमाल के लिए जरूरी चीजें जरूर मौजूद हैं। इसमें हेडलाइट के लिए ऑनबोर्ड डीसी यूनिट मिलता है जो लगातार तेज रोशनी सुनिश्चित करता है।

कुछ वेरिएंट्स में डिजिटल स्पीडोमीटर दिया गया है जो फ्यूल लेवल, ट्रिप मीटर और ओडोमीटर जैसी जानकारी देता है। वहीं कुछ वेरिएंट्स में अलॉय व्हील्स भी मिलते हैं

जो न सिर्फ स्टाइल बढ़ाते हैं बल्कि वजन कम होने से माइलेज में भी थोड़ा सुधार हो सकता है। सुरक्षा के लिहाज से इसमें कॉम्बी-ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) दिया गया है।

New Honda Shine 100 का इंजन

New Shine 100 में कंपनी ने एकदम नया 99.9 cc का BS6 इंजन लगाया है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इस इंजन की पावर और टॉर्क फिगर की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि यह इंजन अच्छी परफॉर्मेंस और माइलेज देने में सक्षम होगा।

कुछ जानकारों का मानना है कि यह इंजन पुराने Shine (125 cc) के इंजन का ही छोटा वर्जन हो सकता है। अगर ऐसा है, तो हमें उम्मीद कर सकते हैं कि यह इंजन लगभग 8-9 bhp पावर और 9 Nm के आसपास टॉर्क जनरेट करेगा। 

New Honda Shine 100 का माइलेज

माइलेज के मामले में होंडा हमेशा से ही मजबूत पकड़ रखती है। कंपनी का दावा है कि New Shine 100 ARAI टेस्ट के अनुसार 60 kmpl से भी ज्यादा का माइलेज दे सकती है।

ARAI टेस्ट आदर्श परिस्थितियों में किया जाता है, इसलिए असल दुनिया में चलने के दौरान माइलेज इससे थोड़ा कम हो सकता है। 

New Honda Shine 100 की कीमत

अगर बात करे इसकी कीमत की तो कंपनी ने इसे सिर्फ एक ही वेरिएंट में लॉन्च किया है, जिसकी दिल्ली में शुरुआती ex-showroom कीमत 64,900 रुपये है।

यह कीमत इसे हीरो स्प्लेंडर के कुछ वेरिएंट्स के मुकाबले ज्यादा किफायती बनाती है।

Sakchi Burnwal

Sakchi Burnwal पिछले 3 साल से लेखन का कार्य कर रही है, गाड़ी के फीचर्स के बारे में जानना और लिखना इन्हे बेहद पसंद है, यह TimesUjala.com पर ऑटोमोबाइल केटेगरी में लेखन का कार्य रही है

Leave a Comment